Loading...
03 सितंबर, 2010

अपनी कहानी-5

माणिक


जन्म-एक जुलाई,उन्नीस सौ अस्सी
राजस्थान के चित्तौडगढ जिले के छोटे से गाँव अरनोदा में माध्यमवर्गीय माता-पिता की संतान
उन्नीस सौ पिच्चासी से निन्यानवे तक के सफ़र में सेकंडरी तक गाँव में ही चिमनी के उजाले में पढाई-लिखाई.

सीनियर सेकंडरी पास के कस्बे निम्बाहेडा में जैसे तैसे पूरी.प्रतिभावान छात्रवती के भरोसे मास्टर बनाने वाला एक डिप्लोमा चित्तौड़ से ही किया.सांस्कृतिक-साहित्यिक अभिरुचि स्कूली बालसभा से ही झड़ें पकड़ चुकी थी.बाद में प्राइवेट स्कुल की नौकरी और अर्ध सरकारी नौकरी के चलते कविताबाजी में दिन निकले.जीवन के कठिन  समय के चलते -चलते ही बी.ए. और बाद में इतिहास में एम्.ए. किया.शुरुआत से अंत तक प्रथम श्रेणी के अंक लाने की आदत रही है.बोलता कम हूँ,सोचता ज्यादा हूँ.

कोलेज के दिनों में स्पिक मैके जैसे भव्य सांस्कृतिक छात्र आन्दोलन से झुडाव हुआ जो आज तक बहुत गहरे में पहुँच गया है.विवाहित जीवन के दायित्व निभाते हुए वर्तमान में चित्तौडगढ में उन्नीस सौ सित्तानवें से रह रहा हूँ.शहर की लगभग सभी सरकारी -गैर सरकारी संस्थाओं के समसामयिक आयोजनों में सक्रीय भागीदारी रही है.भीड़ में शामिल होने की आदत और जी हजुरी से दूर रहा हूँ.

वर्ष दो हज़ार छ; से ही आकाशवाणी के चित्तौडगढ केंद्र से बतौर नैमित्तिक उद्घोषक प्रसारित हो रहा हूँ.ख़ास तौर पर साहित्यिक संस्थाओं से इन दिनों लगाव बढ़ा है.''अपनी माटी'' वेब पत्रिका के ज़रिए साथियों  के साथ कुछ सृजनात्मक  काम करने का दायित्व निभा रहा हूँ.यदा कदा कविता कर लेता हूँ.बाकी हिंदी की पत्र पत्रिकाओं में गहरी रूचि रही है.बड़े और परम्परावादी कलाकारों से मिलने के सहज मौकों को छोड़ता नहीं हूँ . कभी कभार गुरुओं  से मिलते वक्त कुछ सार्थक बातचीत के अंश साथियों के बीच भी बांटता हूँ.पत्र-पत्रिकाओं में छपा हूँ ,मगर ज्य़ादा नहीं.

अकादमिक  तौर पर इतिहास में एम्.ए. और शिक्षा स्नातक डिग्रीधारी हूँ.बाकी जीवन क्या है समझने का प्रयास कर रहा हूँ.देश भर में सांस्कृतिक यात्राओं का बहुत शौख रहा है.ठेठ गाँव और नदी-पर्वतों का एकांत बहुत अच्छा लगता है,जहां अक्सर विचार जन्म लेने में सहूलियत अनुभव करते हैं.अभी सरकारी अध्यापक हूँ.बाकी कलावादी मित्रों के लिए वक्त निकलाना अच्छा लगता है.माता-पिता का एकलौता हूँ.कभी कभार अपने गाँव जाता हूँ जो आनंद और सुकून का जीवंत अनुभव देते हैं.

प्रकाशित रचनाएं -अभी तक नहीं
पत्र-पत्रिकाओं में परकाशन -

  • आई टेक न्यूज़
  • जनोक्ति वेब पत्रिका
  • सृजनगाथा वेब पत्रिका
  • भड़ास4मीडिया वेब पत्रिका 
  • हिंदी मीडिया.इन वेब पत्रिका
  • रचनाकार ब्लॉग

अनौपचारिक जुड़ाव 
  1. नैमेत्तिक उद्घोषक,आकाशवाणी,चित्तौडगढ
  2. अध्यापक,राजस्थान सरकार
  3. पूर्व सम्पादक,अपनी माटी 
  4. राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य ,स्पिक मैके
  5. सदस्य-
  • संभावना,चित्तौडगढ 
  • सरोकार,चित्तौडगढ 
  • मीरा स्मृति संस्थान,चित्तौडगढ 
  • प्रयास ,चित्तौडगढ 
सादर,

माणिक
संस्कृतिकर्मी ,चितौडगढ़ 
Cell:-09460711896,

 
TOP